Delhi News: दिल्ली के पार्कों में गार्डनिंग के लिए होगी रीसायक्लड वाटर की सप्लाई, दिल्ली सरकार लगाएगी ट्रीटमेंट प्लांट्स

Delhi:दिल्लीसरकारराजधानीमेंडिसेंट्रलाइज्डसीवेजट्रीटमेंटप्लांट(डी-एसटीपी)बनानेकीयोजनापरकामकररहीहैइसीकड़ीमेंदिल्लीजलबोर्डदिल्लीमें5जगहोंपरपायलटप्रोजेक्टकेतौरपरइसपरियोजनाकीशुरुआतकरनेजारहाहै.

दिल्लीकेपीतमपुराकेसंदेशविहारमेंइसकोलेकरएकसीवेजट्रीटमेंटप्लांटबनायाजारहाहैजहांपरजलमंत्रीसत्येंद्रजैननिर्माणकार्यकानिरीक्षणकरनेकेलिएपहुंचे.इसदौरानउन्होंनेइसपरियोजनासेसंबंधितअधिकारियोंकोनिर्देशदिएकिजिसपार्कमेंइसप्लांटकानिर्माणकियाजारहाहै,वहांबेहतरसौंदर्यीकरणकियाजाएइसकेसाथहीसार्वजनिकसुविधासेकोईभीसमझौतानाहो.

क्याहैडिसेंट्रलाइज्डसीवेजट्रीटमेंटप्लांट?

डिसेंट्रलाइज्डसीवेजट्रीटमेंटप्लांटएकऐसामैकेनिज्महैजिसमेंएकछोटासीवेजट्रीटमेंटप्लांटलगायाजाताहै,जिसकीमददसेगंदापानीजहांसेउत्पन्नहोरहाहैउसेउसीजगहट्रीटकियाजाताहै,दिल्लीसरकारकालक्ष्यडिसेंट्रलाइज्ड-एसटीपीकेजरिएदिल्लीकेज्यादासेज्यादापार्कोंमेंपानीकीसिंचाईकीसमस्याकासमाधानकरनाहै.

इसपहलकाउद्देश्यस्थानीयस्तरपरसीवेजकेपानीकाउपचारकरनाऔरइसकाउपयोगबागवानीकेलिएकरनाहै.वर्तमानमेंसीवेजट्रीटमेंटप्लांटकीअवस्थितिशहरकेएकहिस्सेमेंहै,औरवहांतकगंदापानीदूसरीजगहसेलायाजाताहै.औरफिरउसेट्रीटकियाजाताहैजोकिकाफीखर्चीलासाबितहोताहै,वहीं,दिल्लीकेपार्कोंमेंसिंचाईकेलिएट्यूबवेलयाफिरनलकूपकापानीइस्तेमालहोताहै,इसकाअसरभूजलपरपड़ताहै.लिहाजाडी-एसटीपीसेशोधितपानीसेपार्कोंकीसिंचाईहोनेपरभूजलकीबचतहोगी,इसप्रकारधीरे-धीरेघटरहेभूजलस्तरकोभीसंरक्षितकियाजासकेगा.

डिसेंट्रलाइज्डसीवेजट्रीटमेंटप्लांटकेफायदे

इसकेअलावा,डिसेंट्रलाइज्ड-एसटीपीखादकीखरीदपरखर्चहोनेवालीराशिकीबचतभीकरेंगे,क्योंकिरिसायक्लडपानीमेंसभीआवश्यकपोषकतत्त्वहोंगेऔरइसप्रकारकिसीअतिरिक्तउर्वरकयाखादकीआवश्यकतानहींहोगी.दिल्लीकीअधिकांशकॉलोनियोंमेंबढ़तेजलप्रदूषण,दुर्गंधऔरभूमिगतजलस्तरमेंगिरावटकेबोझसेमुक्तिभीमिलेगी.डिसेंट्रलाइज्ड-सीवेजट्रीटमेंटप्लांटकेमाध्यमसेदिल्लीकेपार्कोंमेंसिंचाईकेपुरानेतरीकोंकोबदलाजाएगा.

येडिसेंट्रलाइज्डएसटीपीकॉलोनियोंकेअंदरपार्कोंमेंलगाएजाएंगे,परंपरागतरूपसेकॉलोनियों केअंदरसीवरपाइपलाइनकासाइजछोटाहोताहै,क्योंकिसीवेजओवर-फ्लोहोकरपीनेकेपानीमेंमिलजाताहैऔरपानीकोदूषितकरदेताहै.नएडिसेंट्रलाइज्ड-एसटीपीजलप्रदूषणकीइससमस्याकासमाधानकरेंगे,क्योंकिसीवरलाइनकाकाफीपानीडी-एसटीपीमेंडायवर्टकियाजाएगा,डी-एसटीपीसेनिकलारीसायकल्डपानीगार्डनिंगमेंइस्तेमालहोगाऔरअतिरिक्तपानीग्राउंडवॉटररिचार्जकरनेमेंमददकरेगा.

इनपांचजगहोंपरडी-एसटीपीकाहोरहानिर्माण

दिल्लीकेपीतमपुराकेसंदेशविहारमिलाकरकुलपांचजगहोंपरपायलटप्रोजेक्टकेतौरपरइनट्रीटमेंटप्लांट्सकानिर्माणकियाजारहाहै,इसमेंशेखसराय,रोजगार्डन,प्रह्लादपुर,संदेशविहार,मॉडलटाउनकेइलाकेशामिलहैं.

DelhiNews:चिलचिलातीगर्मीकाअसर,पाराचढ़नेकेसाथअप्रैलमेंरिकॉर्डस्तरपरपहुंचीACकीबिक्री

NewDelhi:दिल्लीयूपीसमेतइनराज्योंमेंकुछदिनोंतकमिलेगीगर्मीऔरलूसेराहत,जानिएअपनेप्रदेशकाहाल